Wednesday, May 25, 2011

कमलनाथ भ्रष्टाचार के मुद्दे पर बाबा रामदेव के साथ


 मेरा कोई गुप्त राजनीतिक एजेंडा नहीं है-रामदेव
कमलनाथ भ्रष्टाचार के मुद्दे पर बाबा रामदेव के साथ
बाबा रामदेव देश में चार सौ लाख करोड़ के काले धन को राष्ट्रीय सम्पत्ति मानते हैं।
भूमि अधिग्रहण पर प्रतिबंध लगे रामदेव
4 जून से दिल्ली के जंतर मंतर पर सत्याग्रह शुरू करने जा रहे बाबा रामदेव का कहना है कि सत्याग्रह के उनकी तीन प्रमुख मांगे हैं. इनमें पहली मांग है कि लगभग चार सौ लाख करोड़ रूपये के काले धन को राष्ट्रीय संपत्ति घोषित किया जाये और उसे वापिस भारत लाया जाये, तथा काला धन जमा करने वालों के विरूद्ध दंडात्मक कार्यवाही का प्रावधान किया जाये। दूसरी माँग सक्षम, निष्पक्ष एवं समर्थ लोकपाल का कठोर कानून बनाकर भ्रष्टाचार पर पूर्ण अंकुश लगाया जाये तथा इसमें भ्रष्टाचारियों से वसूली एवं उन्हें सजा का प्रावधान हो। तीसरी माँग स्वतंत्र भारत में चल रहा विदेशी तंत्र (ब्रिटिश रूल) खत्म होना चाहिए, जिससे कि सबको आर्थिक व सामाजिक न्याय मिलें।
VO मंगलवार की सुबह पांच बजे से पॉलिटेक्निक मैदान में आयोजित शिविर में हजारों लोगों को योग का बाबा ने प्रशिक्षण दिया। कार्यक्रम में जिले जिले के कोने-कोने से लोग आए। राज्य सरकार के अतिथि के रूप में इस कार्यक्रम को सफल बनाने में बड़े इंतजाम यहां किए गए थे।शिविर समाप्ति के तुरंत बाद मंच पर ही बाबा रामदेव की पत्रकार वार्ता आयोजित हुई और । राजनीति को दलदल से निकालकर दंगल की संज्ञा देते हुए बाबा रामदेव ने कहा कि अच्छे सुशिक्षित और देशभक्त लोगों को राजनीति से जुड़ना चाहिए।बड़े नोटों  के प्रचलन पर रोक लगाने की पुरानी मांग के संबंध में बाबा ने कहा है कि प्रधानमंत्री ने बड़े नोटों में प्रतिबंध की मांग को गंभीरता से लिया है। न्याय के नाम पर अन्याय करने वाले ३४७३५ मैकाले के अंग्रेजी कानून के बदलाव को भी उन्होंने प्रासंगिक बताया है। बाबा ने कोई चुनाव नहीं लड़ने की बात कहते हुए कहा कि जबावदेह राजनैतिक व्यवस्था बहुत जरूरी है। उन्होंने किसी भी राजनैतिक दल से गुप्त एजेंडे की बात से भी इंकार किया है।उच्च शिक्षा हिन्दी और स्थानीय भाषायें हों। बोजों पर एकाधिकार समाप्त हो और भूमि अधिग्रहण पर प्रतिबंध लगे इस सबके लिए ही सत्याग्रह और सकारात्मक सुधार की पहल की जा रही है। राजनैतिक स्वच्छता के लिए प्रधानमंत्री का निर्वाचन सीधे जनता से हो यह मांग भी बाबा ने बुलंद की है।दिल्ली में ४ जून से प्रस्तावित सत्याग्रह आंदोलन के संबंध में प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह को लिखे गए पत्र को पेश करते हुए बाबा ने कहा कि समयबद्घ और चरणबद्घ भ्रष्टाचार मिटाओ सत्याग्रह बापू की परम्परा का अनुकरण है। भूख, गरीबी, अभाव, अशिक्षा और नक्सलवाद जैसी समस्याओं का मूलाधार उन्होंने भ्रष्टाचार को बताया है। बाबा रामदेव देश में चार सौ लाख करोड़ के काले धन को राष्ट्रीय सम्पत्ति मानते हैं।
 बाबा रामदेव ने कहा कि जातिवाद कभी नहीं मिट सकता है क्योंकि यह पौराणिक परम्परा है। जाति और मजहब के नाम पर वैमनस्य के लिए हमारी गरीबी और अशिक्षा जिम्मेदार है। सदभाव और समभाव ही इसका निकाल बनेगा। योग गुरू बाबा रामदेव ने अपने भक्तो से कहा कि मैं 4 जून को नई दिल्ली में एक लाख लोगो के साथ काले धन को लेकर सत्याग्रह करने जा रहा हूं आप सभी जिला स्तर पर सत्याग्रह करे। बाबा रामदेव ने कहा कि विदेशी बैंको में पड़ा कालाधन स्वदेश वापस आ जाता हैं तो देश की आर्थिक स्थिति में सुधार आ सकता हैं। योग गुरू बाबा रामदेव की सभा में पूरे जिले से लगभग पांच हजार लोगो की भीड़ एकत्र हुई थी। बाबा के कार्यक्रम के दौरान बाबा के साथ आए वाहनो में लाई गई सामग्री की बिक्री जमकर हुई।
FINEL VO जब योगऋषि से बैतूल में आयोजित हुए उनके कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और छिंदवाड़ा में केंद्रीय मंत्री कमलनाथ एवं सिवनी में हरवंश सिंह के उपस्थित होने की बात कही गई तो उन्होंने प्रश्न के जवाब को घुमाते हुए कहा कि मैं दलगत आधार पर किसी को महत्व नहीं देता, सभी दल के लोग जो मेरी बात से सहमत हैं उन्हें अपने साथ रखने में मुझे कोई गुरेज नहीं होता। दिग्गी राजा के संबंध में पूछे गए सवाल पर उन्होंने नो कॉमेंन्टस कहकर बात कों वही खत्म कर दिया।
बाबा रामदेव ने बताया कि वे योग को गांव गावं तक पहुंचाना चाहते हैं और इसके साथ ही गा्रम को आर्थिक रूप से सक्षम बनाने हेतु ग्राम समितियों का गठन भी कर रहे हैं जो स्वयं के उद्यम स्थापित कर आर्थिक रूप से सम्पन्न हो सके। इस हेतु उन्होंने 11 लाख ग्राम केंद्रों की स्थापना का लक्ष्य रखा है जिसमें से अभी तक वे डेढ़ लाख केंद्र स्थापित भी कर चुके हैं।शाम ५ बजे बाबा रामदेव ने तहसील मुख्यालय बरघाट में पथ जनसभा को संबोधित करने के बाद वे वारासिवनी और बालाघाट के कार्यक्रमों के लिए शाम ६ बजे प्रस्थान कर गए।सिवनी। योग ऋषि बाबा रामदेव अपने दो दिवसीय प्रवास के दौरान योग शिविर, स्वास्थ्य परामर्श, पत्रकार वार्ता और नगर के अनेक गणमान्य नागरिकों और बुद्घिजीवियों से विचार विमर्श में व्यस्त रहे। छिंदवाड़ा से सोमवार की रात गुरु भवन में रात्रि विश्राम के लिए रुके बाबा रामदेव सुबह ५ बजे से योग शिविर में पहुंच गए थे। दोपहर ११ बजे के बाद बाबा शासकीय सुधारालय भी गए। यहां उन्होंने बाल अपराधियों से अच्छे नागरिक बनकर समाज व राष्ट्रसेवा करने का आह्वान किया।
ABDUL QUABIZ KHAN

No comments:

Post a Comment